इस आसान रेसिपी से बनाएं नारियल और दही की चटनी

स्नैक्स हो या लंच व डिनर किसी भी खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए चटनी सबसे बेस्ट होती है। खाने के साथ चटनी खाने का शौक ज्यादातर लोगों को होता है। अगर खाने के साथ चटनी मिल जाए तो खाना अधिक स्वादिष्ट हो जाता है। चटनी भी अलग अलग तरीके की होती है। तीखी, मीठी और खट्टी हर तरह की चटनी आपके खाने का जायका बढ़ा देती है।नारियल और दही की चटनी की रेसिपी

वहीं चटनी को सिर्फ खाने के साथ मैच अप नहीं किया जाता बल्कि अगर सब्जी या दाल न हो तो रोटी-पराठे के साथ भी चटनी को खा सकते हैं। इसलिए आपको अच्छी और स्वादिष्ट चटनी बनाना जरूर आना चाहिए। आज हम आपको नारियल और दही की चटनी बनाने की रेसिपी बताएंगे। नारियल और दही की चटनी बनाना आसान तो है ही, स्वाद और सेहत दोनो के लिहाज से परफेक्ट है।

नारियल-दही की चटनी बनाने की सामग्री 

आधा कप नारियल कद्दूकस किया हुआ, 4 चम्मच भुनी हुई चने की दाल, 4 चम्मच दही, आधा इंच अदरक, 2 हरी मिर्च, 10 करी पत्ता, 1 चम्मच राई, एक चुटकी हींग, नमक, तेल और पानी।

नारियल और दही की चटनी बनाने की रेसिपी
स्टेप 1- नारियल और दही की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दही लेकर अच्छे से फेंट लें।

स्टेप 2- इसके बाद ग्राइंडर जार में नारियल, चना दाल, अदरक, हरी मिर्च, नमक और पानी डालकर पेस्ट बना लें।

स्टेप 3- अब इस पेस्ट को दही में डालकर अच्छी तरह से फेंट लें।

स्टेप 4- फिर मीडियम आंच पर पैन रखकर उसमें तेल डालकर गर्म करें।

स्टेप 5- इसके बाद गर्म तेल में राई, करी पत्ता और हींग डालकर हल्का भून लें। जब ये भुन जाएं तो गैस बंद कर के इस मिश्रण को दही वाले पेस्ट के ऊपर डाल दें। तैयार है आपकी नारियल और दही की चटनी।

 

 

 

Related Articles