ओटीटी रियलिटी जॉनर में क्रांतिकारी बदलाव ला रहा है ‘लॉक अप’

मुंबई। पिछली 27 फरवरी को लॉन्च हुआ नया रियलिटी शो ‘लॉक अप’ भारत में रियलिटी टीवी के क्षेत्र में एक बड़ा बदलाव ला रहा है। यह शो अपनी साफ राय व्यक्त करने वाले सेलिब्रिटीज को लॉक अप में कैद करने की संकल्पना पर आधारित है। लॉक अप एक अनोखा कैप्टिव रियलिटी फॉर्मेट है, जो एमएक्स प्लेयर एवं अल्ट बालाजी पर लाइव स्ट्रीम किया जा रहा है। इस शो में कंगना राणावत जैसी तेजतर्रार होस्ट हैं, जिन्होंने 13 विवादास्पद सेलिब्रिटीज को 72 दिनों के लिए जेल में कैद कर रखा है। एक अभूतपूर्व कैप्टिव रियलिटी फॉर्मेट के साथ यह शो अब तक दुनिया भर के ओटीटी के इतिहास में देखे गए सभी शोज से बिल्कुल अलग है।
सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर कयास लगाए जा रहे थे कि इस बैडएस लॉकअप में सेलेब्रिटी जेलर कौन होगा। खैर, ऐसा लगता है कि जेलर का खुलासा हो गया है, और कंगना जेलर की पसंद के बारे में अपने दावे पर जोर दे रही थीं! इस तरह के शो में एक जेलर को शामिल करने का कॉनसेप्ट भी पहला ही है। कई  रियलिटी शोज, धारावाहिकों और फिल्मों के लिए सुर्खियों में रहने वाले और अपने करिश्मे से दर्शकों का मनोरंजन करने वाले तेजतर्रार और प्रतिभाशाली अभिनेता करण कुंद्रा आखिरकार बैडएस जेल में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं। 
करण कुंद्रा कैदियों को कुछ विचित्र काम देंगे और अपने उग्र और बिंदास व्यक्तित्व से घर को नियंत्रित करेंगे। जेलर की मुख्य जिम्मेदारी रानी के आदेशों का पालन करते हुए जेल चलाना, कैदियों को काम और दंड देना है। जहां टेलीविजन पर अक्सर वैचारिक मतभेद के बावजूद किरदारों में एकता पर जोर दिया जाता है, वहीं लॉक अप एक ऐसा रियलिटी फॉर्मेट है, जो इससे बिल्कुल उल्टा है। यह ऐसे सेलिब्रिटीज और इनफ्लुएंसर्स को दिखाता है, जो अलग-अलग मुद्दों पर अपना एक मजबूत नजरिया रखते हैं। इन सेलिब्रिटीज को बड़े मुश्किल माहौल में रखा जा रहा है, जहां कम से कम सुविधाएं हैं। अपने अलग लुक और फील की वजह से इस शो ने अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों का ध्यान भी अपनी ओर खींचा है। इस बैडएस जेल में ऐसे चैलेंजिंग काम होंगे, जिसे देखकर दर्शक भी चकरा जाएंगे। इसमें कैदियों का हौसला परखा जाएगा, मुश्किल परिस्थितियों में उनकी नैतिकता पर सवाल उठाए जाएंगे और उन्हें इतने सालों तक आरामदायक माहौल में रहने के बाद उन्हें सिर्फ मूलभूत सुविधाओं के साथ जेल में बने रहना होगा। जहां यदि उन पर एलिमिनेशन का खतरा होगा, तो गेम में बने रहने का एकमात्र जरिया यही होगा कि उन्हें सबके सामने अपना एक गहरा राज खोलना होगा।
यह पहला ऐसा रियलिटी शो है, जिसे फैंटेसी, मेटावर्स और कंटेस्टेंट कार्ड ट्रेडिंग के समांतर संसार के साथ रचा गया है। लॉक अप में इंटरनेशनल लुक और फील के साथ असली जेल जैसा माहौल तैयार किया गया है, जिसमें कई छिपे मोड़ और रास्ते हैं, जो दर्शकों को आगे पता चलेंगे, जब यह शो 72 दिनों तक रोज लाइव स्ट्रीम किया जाएगा, जिसकी शुरुआत 27 फरवरी से हो चुकी है। यहां तक कि टेंप्टेशन रूम भी किसी के लिए फायदा या नुकसान साबित हो सकता है। जाने-माने सेट डिजाइनर ओमंग कुमार ने बड़े खास सेट तैयार किए हैं। इसी तरह मशहूर कॉस्टयूम डिजाइनर ईशा अमीन ने ऐसे आउटफिट्स बनाए हैं। निशा रावल, मुनव्वर फारुकी, पूनम पांडे, करणवीर बोहरा, स्वामी चक्रपाणि, सिद्धार्थ शर्मा, अंजलि अरोरा, बबीता फोगाट, शिवम शर्मा, सारा खान, पायल रोहतगी, तहसीन पूनावाला और सायशा शिंदे समेत 13 विवादास्पद सेलिब्रिटीज लॉक अप में कैद कर दिए गए हैं। अगले 69 दिन बड़े रोमांचक होने वाले हैं, जो देसी कॉन्सेप्ट फॉर्मेट और डिजिटल रियलिटी शोज के लिए नए कीर्तिमान स्थापित करेंगे।

Related Articles