डाइट और लाइफस्टाइल से आप आसानी से बढ़ा सकते हैं अपनी उम्र के 15 से 20 साल

खराब सेहत, खराब वातावरण, तनाव, डिप्रेशन और भी कई तरह की परेशानियों के चलते लोग अब 60 की उम्र भी पार नहीं कर पा रहे हैं लेकिन वहीं अगर आप हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं तो बड़ी ही आसानी से अपनी उम्र को 15 से 20 साल तक बढ़ा सकते हैं। साथ ही मोटापे, डायबिटीज़, हार्ट प्रॉब्लम्स और भी कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं। तो आज हम आपसे ऐसे ही कुछ सीक्रेट्स शेयर करने वाले हैं।
1. प्लांट बेस्ड फूड्स खाएं
हेल्दी रहते हुए लंबी लाइफ जीने के लिए प्लांट-बेस्ड फूड्स से दोस्ती कर लें। ये सबसे पहला सीक्रेट है लंबी उम्र की चाहत रखने वालों के लिए। फल, हरी सब्जिया, नट्स और तरह-तरह के बीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। चिकन, मटन और दूसरे तरह के मीट को कम मात्रा में खाएं और अगर पॉसिबल हो तो इन्हें डाइट से आउट ही कर दें।
2. बैलेंस डाइट लें
बैलेंस डाइट लेना लंबी उम्र पाने वालों के लिए दूसरा सीक्रेट है। बैलेंस डाइट मतलब ऐसा भोजन, जिसमें प्रोटीन, कार्ब, विटामिन्स, फाइबर की संतुलित मात्रा शामिल हो। भारतीय घरों में ज्यादातर वक्त ऐसा भोजन बनाया जाता है जिसमें सेचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम करते हैं और कई मायनों में अनहेल्दी होते हैं।
3. भूख से कम खाएं
आप जितना ज्यादा हेल्दी रहेंगे उतनी ही लंबा जिएंगे तो इस टॉरगेट को पाने का तीसरा सीक्रेट है भूख से कम खाना। अगर आपको 4 रोटी की भूख है तो 3 या 2 ही रोटी ही खाएं। क्योंकि रात को पाचन क्रिया स्लो हो जाती है ऐसे में जब खाना सही तरीके से नहीं पचता तो गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याएं परेशान करने लगती हैं जो हमारी सेहत के लिए बिल्कुल सही नहीं होता।
4. बॉडी को एक्टिव रखें
इसके लिए जरूरी नहीं आप जिम में घंटों बिताएं। कॉर्डियो, वेट ट्रेनिंग, पिलाटे और दूसरी तरह की ऐसी एक्सरसाइजेस का ऑप्शन चुनें जो शायद आपके लिए मुमकिन न हो। फिट रहने के लिए बॉडी को एक्टिव रखना बेहद जरूरी है इस बात को समझें। तो साइकिल चलाकर, गॉर्डनिंग कर, बच्चों के साथ खेलकर भी आप हेल्दी और लंबी जिंदगी पा सकते हैं।

Related Articles