वीडीजी की मांगें जल्द पूरी करें: बसंत राज ठाकुर

उधमपुर जिले के बसंतगढ़ इलाके में ग्राम रक्षा गार्ड (वीडीजी) के सदस्य मोहम्मद शरीफ की आतंकवादियों द्वारा हत्या बहुत दुर्भाग्यपूर्ण और अमानवीय कृत्य है और दोषियों की पहचान की जानी चाहिए और उन्हें दंडित किया जाना चाहिए। यह मांग जम्मू-कश्मीर यूटी भाजपा के वीडीजी सेल के संयोजक बसंत राज ठाकुर ने बुधवार को पार्टी मुख्यालय त्रिकुटा नगर जम्मू में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए की।

बसंत राज ठाकुर ने कहा कि वीडीजी सदस्य देश और अपने क्षेत्र के लोगों की महान सेवा कर रहे हैं। उन्होंने अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए अपना बहुमूल्य जीवन खो दिया है। जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के दूर-दराज के इलाकों में आतंकवाद से लड़ने में उनका योगदान शानदार रहा है।

बसंत राज ठाकुर ने कहा कि वीडीजी सदस्य अपने कार्य क्षेत्रों में कई समस्याओं का सामना कर रहे हैं और अपनी मांगों को पूरा करने के लिए बार-बार अभ्यावेदन दे रहे हैं ताकि वे अपना कार्य अधिक प्रभावी ढंग से कर सकें और स्थानीय पुलिस और अन्य बलों को आतंकवाद विरोधी अभियानों में मदद कर सकें।

बसंत राज ठाकुर ने कहा कि वीडीजी की वास्तविक मांगें हैं जिन पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने और उन्हें तुरंत पूरा करने की जरूरत है। उन्होंने साझा किया कि वीडीजी सदस्यों को उनके गांवों से दूसरे क्षेत्रों में तैनात किया जा रहा है जो इन निकायों के संविधान की भावना के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि वीडीजी पुरानी 303 राइफलों से अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं जो आतंकियों के आधुनिक हथियारों का जवाब देने में सक्षम नहीं हैं।

ठाकुर ने कहा कि सरकार को वीडीजी सदस्यों को उनके गांवों से बाहर तैनात करने की चल रही प्रथा को बंद करना चाहिए। उन्हें जम्मू-कश्मीर पुलिस की तरह आधुनिक राइफलों से लैस किया जाना चाहिए। वीडीजी सदस्यों को पुलिस कांस्टेबलों के बराबर राहत दी जानी चाहिए। वीडीजी का मानदेय बढ़ाकर दस हजार किया जाए, अवैतनिक वीडीजी को नियमित मानदेय दिया जाए, सेवानिवृत्त सदस्यों की राइफल उनके परिवार के सदस्यों को दी जाए।

बसंत राज ठाकुर ने आगे कहा कि पुराने सदस्यों की सेवानिवृत्ति पर वीडीजी सदस्यों की भर्ती से संबंधित फाइलें जिला पुलिस मुख्यालय के कार्यालय में पड़ी हैं और उन्हें बिना किसी देरी के मंजूरी दी जानी चाहिए। बाद में बसंत राज ठाकुर और वीडीजी सेल के पदाधिकारियों ने आतंकवादियों द्वारा मारे गए मोहम्मद शरीफ को श्रद्धांजलि दी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में वीडीजी सेल के पदाधिकारी रमेश कटोच, नरिंदर कोतवाल, राजेश शर्मा, हरदीप मन्हास, रविंदर मन्हास, उत्तम चंद, सुखदेव, अशोक कुमार, सुरजीत, सुदेश फौजी भी मौजूद रहे।

Related Articles