32.88 लाख की ठगी के आरोपित साइबर गिरोह के सदस्य को पटना से गिरफ्तार कर लाई पुलिस

-आरोपित गिरोह ने मालगाड़ी में सीमेंट की बोरी लोड कराने का झांसा देकर ट्रांसफर कराए थे 32 लाख 88 हजार रुपये

-15 अक्तूबर 2022 को पीड़ित ने साइबर थाने में दर्ज कराई थी रिपोर्ट

मुरादाबाद। मुरादाबाद में सीमेंट एजेंसी दिलाने के नाम पर कारोबारी से 32 लाख 88 हजार रुपये की ठगी करने वाले साइबर गिरोह के एक सदस्य आरोपित अमरजीत को थाना साइबर क्राइम पुलिस की टीम सोमवार को पुलिस ने पटना से गिरफ्तार कर मुरादाबाद ले आई। कारोबारी ने सारी रकम अरमजीत के खाते में ट्रांसफर की थी। पुलिस आरोपित के अन्य सदस्यों के बारे में जानकारी जुटा रही है।

मुरादाबाद के थाना साइबर अपराध क्राइम के प्रभारी सीओ अजेय कुमार शर्मा ने बताया कि कटघर के भदौड़ा डबल फाटक निवासी आकाश शर्मा के पिता नरेश शर्मा सोने चांदी के आभूषण के कारोबारी हैं। एक दिन आकाश अपने पिता के साथ रेलवे मालगोदाम के सामने से गुजर रहे थे। उस वक्त मालगाड़ी से सीमेंट की बोरियां ट्रकों में लोड की जा रही थीं। तब पिता-पुत्र ने सोचा कि उन्हें भी सीमेंट के कारोबार में आना चाहिए।

आकाश ने गूगल के जरिए सीमेंट की कंपनी से संपर्क करने की कोशिश की। जिसके जरिए एक नंबर मिला। इस नंबर पर कॉल की गई तो कॉल रिसीव करने वाले ने खुद को एसीसी सीमेंट कंपनी मुंबई ऑफिस से सीनियर असिस्टेंट बताया। इसके बाद आरोपित ने आकाश को भरोसा दिया कि मुरादाबाद में कंपनी को एक एजेंसी खोलनी हैं। वह अपने दस्तावेज भेज दें। जैसे ही एजेंसी उनके नाम पर जारी हो जाएगी। उन्हें सूचना दे दी जाएगी। कुछ दिन बाद ही एक नए नंबर से कॉल आई आकाश को बताया कि उनके नाम पर एजेंसी जारी कर दी गई है। आरोपितों ने ये भी बताया कि उनके मालगाड़ी में सीमेंट की बोरी लोड करानी हैं। इसका झांसा देकर आरोपितों ने 32 लाख 88 हजार रुपये ट्रांसफर करा दिए थे। काफी इंतजार के बाद भी सीमेंट की बोरियां मुरादाबाद नहीं पहुंची थीं। तब उन्हें साइबर ठगी का एहसास हो गया। इसके बाद आरोपितों ने अपने नंबर बंद कर लिए।

बीते साल 15 अक्तूबर को पीड़ित ने साइबर थाने में रिपोर्ट दर्ज करा दी थी। साइबर अपराध थाने के निरीक्षक आरके सिंह और उनकी टीम ने इस मामले की जांच पड़ताल की। जिससे पता चला कि रकम बिहार के पटना जनपद के मोकामा थानाक्षेत्र के मोदन गाछी निवासी आरोपित अमरजीत के खाते में ट्रांसफर की गई थी। इसके बाद टीम पटना पहुंची और आरोपित अमरजीत को गिरफ्तार कर टीम उसे सोमवार को पटना से मुरादाबाद ले आई और यहां उससे पूछताछ कर रही हैं।

Related Articles