बाबा विश्वनाथ का दर्शन करने के लिए भक्तों का पसंदीदा मार्ग बना गंगा द्वार

-गंगा स्नान के बाद दर्शन हुआ आसान,उमड़ रही भीड़

-नमामि गंगे के कार्यकर्ताओं ने बाबा का किया अभिषेक

वाराणसी। श्री काशी विश्वनाथ दरबार का नव्य और भव्य स्वरूप शिवभक्तों के साथ आम दर्शनार्थियों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। दरबार अनुपम, अतुलनीय, मनोहारी छटा बिखेर रहा है। बाबा विश्वनाथ के मंदिर क्षेत्र से लेकर गंगा द्वार तक रंग-बिरंगी रोशनी का अद्भुत दृष्य श्रद्धालुओं को लुभाता है । बाबा के दरबार में जाने के लिए आम श्रद्धालुओं में गंगा द्यार पसंदीदा मार्ग बन गया है। श्रद्धालु गंगा स्नान के बाद इस रास्ते सीधे दरबार में पहुंच रहे है। मंगलवार को नमामि गंगे टीम ने भी गंगा निर्मलीकरण की कामना से गंगाद्वार से श्री काशी विश्वनाथ दरबार में प्रवेश किया और पावन ज्योर्तिलिंग पर जलाभिषेक किया।

दर्शन पूजन के बाद काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला ने कहा कि भव्य बाबा दरबार को मां गंगा से मिलाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना,विश्वनाथ कॉरिडोर देश और विदेश के धार्मिक आस्थावानों और पर्यटकों के लिए आनंद के अवसर उपलब्ध करा रही है । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस पूरी परियोजना का लोकार्पण कर भव्य काशी विश्वनाथ दरबार को देश को समर्पित किया था। इसके बाद लाखों दर्शनार्थी प्रतिदिन बाबा दरबार में दर्शन पूजन के लिए पहुंचने लगे है।

बीते वर्ष के दिसम्बर माह और आंग्ल नववर्ष के पहले माह जनवरी में रिकार्ड संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा दरबार में हाजिरी लगाई । श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में गंगा द्वार को गेटवे आफ कारिडोर कहा जाता है। मीरजापुर में चुनार के गुलाबी पत्थरों पर नक्काशी कर इसे पूरी भव्यता से सजाया और संवारा गया है। यह रामनगर दुर्ग के पास आने सरीखा अहसास भी देता है। धाम के नव्य भव्य परिसर की आभा देखते ही बनती है ।

Related Articles