वाराणसी: मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने पिता की अस्थियों को गंगा में किया प्रवाहित, आरती में भी होंगे शामिल

वाराणसी: मॉरीशस के प्रधानमंत्री अपने तीन दिवसीय दौरे पर वाराणसी में है. बुधवार शाम को वह परिवार के साथ वाराणसी पहुंचे थे और आज सुबह 8:30 बजे उनका काफिला होटल ताज से सीधे दशाश्वमेध घाट के लिए रवाना हुआ. जहां उन्होंने विधि विधान से वैदिक रीति रिवाज के साथ अपने पिता और मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अनिरुद्ध जगन्नाथ की अस्थियों का विसर्जन गंगा में किया. इस दौरान आम जनमानस से लेकर मीडिया के प्रवेश को घाट पर पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया और एनडीआरएफ के साथ पीएससी गोताखोरों की टीम लगातार गंगा में गस्त कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेती रही.

दरअसल, भारत दौरे पर आए मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ अपने पिता स्वर्गीय अनिरुद्ध जगन्नाथ की अस्थियों का विसर्जन करने ही काशी आए हैं. अपने पिता के मोक्ष की कामना के साथ उन्होंने आज सुबह वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर पहुंचकर वैदिक रीति-रिवाज के साथ पहले पूजन संपन्न किया और इसके बाद पिता की अस्थियों का विसर्जन करने के लिए वह गंगा के बीच धारा में पहुंचे.

जहां पर वैदिक मंत्रों के उच्चारण के साथ विद्वानों ने उनके पिता की अस्थियों को गंगा में प्रवाहित करवाया. इस दौरान उनके परिवार के अन्य सदस्य भी उनके साथ मौजूद रहे. बता दें कि, बलिया रसड़ा के मूल रूप से रहने वाले अनिरुद्ध जगन्नाथ मॉरीशस के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. अब उनके बेटे प्रविंद जगन्नाथ मॉरीशस की कमान संभाल रहे हैं.

भारत से अटूट प्रेम होने की वजह से अनिरुद्ध जगन्नाथ का काशी से गहरा लगाव रहा. यही वजह है कि उनके पुत्र प्रविंद जगन्नाथ अपने पिता की मोक्ष की कामना के लिए उनकी अस्थियों को लेकर वाराणसी पहुंचे थे और विधिवत पूजन पाठ के बाद उन्होंने अस्थियों का विसर्जन गंगा में किया. अब वह होटल पहुंच चुके हैं और वहां विश्राम करने के बाद शाम को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन के लिए पहुंचेंगे और इसके बाद सीधे मां गंगा की आरती देखने के लिए दशाश्वमेध घाट पर परिवार के साथ जाएंगे.

Related Articles